गुजरी बाजार में आगजनी

0

गुरुवार की भोर सुबह नगर के गुजरी बाजार में उस वक्त हंगामा मच गया जब गुजरी बाजार स्थित 2 दुकानों में भीषण आग लग गई, वहीं एक अन्य दुकान भी इस आग की चपेट में आ गई। हालांकि आगजनी की असली वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाई है लेकिन शॉर्ट सर्किट होने के चलते आग लगी होगी ऐसी आशंका जताई जा रही है। आगजनी की इस घटना से चारों ओर मची पुकार के बीच सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक स्थानीय दो दुकानों में रखा लाखों रुपए का सामान जलकर खाक हो गया था। यह हादसा नगर के गुजरी बाजार बड़ के झाड़ स्थित हनुमान मंदिर के ठीक सामने हुआ। जहां संचालित पूनम गारमेंट और जय भोले हाथ ठेला दुकान में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई ,तो वही अजय बूट हाउस दुकान भी इस आग की चपेट में आ गई। हालांकि अजय बूट हाउस संचालक अजय खटवानी को इस आगजनी की घटना में कोई नुकसान उठाना नहीं पड़ा। लेकिन दुकान मे भीष्ण आग लगने के कारण पूनम गारमेंट संचालक पूनम रोहड़ा और जय भोले हाथ ठेला दुकान संचालक हरीश चावलानी को इस आगजनी की घटना में भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

टहलने वाले लोगों ने दुकान संचालक को दी आगजनी की सूचना
प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के गुजरी बाजार स्थित हनुमान मंदिर बड़ के पेड़ के ठीक सामने पिछले कई वर्षों से हरीश चावलानी द्वारा जय भोले हाथ ठेला, पूनम रोहड़ा द्वारा पूनम गारमेंट्स, और अजय खटवानी द्वारा अजय बूट हाउस दुकान का संचालन किया जा रहा है । जहां गुरुवार की सुबह अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जहां दो दुकानों में लगी इस भीषण आग में लाखों रुपए का नुकसान दुकान संचालकों को उठाना पड़ा है। बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह गुजरी बाजार परिसर से टहलने वाले लोगों को दुकान से आग की लपटें निकलती हुई दिखाई दी। जिसकी सूचना उन्होंने दुकान पर लिखे मोबाइल नंबर पर दुकान संचालकों को दी। जहां सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे दुकान संचालकों और अन्य स्थानीय दुकानदारों ने मामले की सूचना तत्काल नगरपालिका फायर ब्रिगेड को दी।वहीं वे अपने अपने स्तर से उक्त आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। लेकिन दुकानों में लगी इस आग पर काबू नहीं पा सके। उधर मामले की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दो फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद दुकानों में लगी इस भीष्ण आग पर काबू पाया ।

तो भरी जान माल का हो सकता था नुकसान
गुजरी बाजार में हुई आगजनी की इस घटना में समय रहते दोनों दुकानों में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया। लेकिन समय रहते यदि नगरपालिका की फायर ब्रिगेड टीम मौके पर नहीं पहुंची तो यह आग अन्य दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लेती और इससे भारी जानमाल का नुकसान उठाना पड़ सकता था।

नपा अध्यक्ष ने मौके पर पहुंच कर लिया हालातों का जायजा
आगजनी की इस घटना की जानकारी मिलते ही नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारतीय सुरजीत सिंह ठाकुर गुजरी बाजार पहुंची जहां उन्होंने हालातों का जायजा लेकर स्थानीय दुकानदारों से चर्चा की कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

किसी भी दुकान में नहीं थे अग्निशामक यंत्र
नगर के गुजरी बाजार में पर्याःदुकानें एक दूसरे से सटी हुई है। जहां सुबह से लेकर देर शाम तक भारी भीड़ देखी जाती है । लेकिन इस आगजनी की घटना के दौरान यह बात देखने में आई थी भीड़ भाड़ वाला क्षेत्र होने के बावजूद और घनी दुकानों के बीच किसी भी दुकान में अग्निशामक यंत्र रखा हुआ दिखाई नहीं दिया। नहीं ना ही आसपास किसी भी दुकानों में आगजनी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पानी या रेत जैसे कोई इंतजाम देखने को मिले । यदि ऐसे में देर रात्रि आग लग जाए तो संपूर्ण बाजार आग की चपेट में आ सकता है जिसमें भारी जानमाल का नुकसान उठाना पड़ सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here