मरार माली समाज का ब्लाक स्तरीय सम्मान समारोह कार्यक्रम का हुआ आयोजन !

0

लालबर्रा नगर मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत मानपुर के बालाघाट रोड़ स्थित लॉन में ब्लाक मरार माली समाज लालबर्रा के तत्वाधान में २३ अप्रैल को ब्लाक स्तरीय सम्मान समारोह कार्यक्रम संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम आयुष मंत्री, परसवाड़ा विधायक रामकिशोर ‘नानोÓ कावरे के मुख्य आतिथ्य एवं समाज के वरिष्ठ पदाधिकारियों के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस ब्लाक स्तरीय सम्मान समारोह कार्यक्रम में प्रात: १० बजे रंगोली व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता संपन्न आयोजित की गई जिसमें छात्र-छात्राओं ने भाग लिया एवं दोपहर १ बजे भजन गायक तुलसी पंचेश्वर के द्वारा संगीत की प्रस्तुती दी गई साथ ही दिनभर विविध कार्यक्रम का आयोजन कर सभी को संगठित होकर समाजोत्थान के क्षेत्र में काम करने प्रेरित किया गया।
विश्राम गृह से निकली रैली
नगर मुख्यालय स्थित विश्राम गृह में शाम ४ बजे आयुष मंत्री रामकिशोर ‘नानोÓ कावरे के आगमन होने पर सामाजिक बंधुओं के द्वारा आतिशबाजी कर भव्य स्वागत किया गया। जिसके बाद डीजे की धुन पर जय फुले, जय फुले के नारों के साथ भव्य रैली निकाली गई और यह रैली नगर मुख्यालय व मानपुर का भ्रमण करते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची जिसके बाद मंचीय कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। मंचीय कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा सर्वप्रथम महात्मा ज्योतिबाराव फुले, माता सावित्रीबाई फुले के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उनके बताये गमार्ग पर चलने का सभी ने संकल्प लिया। इस ब्लाक स्तरीय मरार माली समाज के सम्मान समारोह के अवसर पर आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे के हस्ते लालबर्रा ब्लाक भर के ग्राम वालिटिंयर्स, ग्राम अध्यक्ष, सर्किल अध्यक्ष, महिला अध्यक्ष, नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं वर्ष २०२१-२२ में कक्षा १० वीं, १२ वीं में ८० प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया और सभी को राष्ट्रपिता महात्मा ज्योतिबाराव फुले, माता सावित्रीबाई फुले के बताये मार्ग पर चलकर अपने-अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने एवं संगठित होकर समाजोत्थान के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की बात कही गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबाराव फुले के द्वारा समाज हित में किये गये कार्याे के कारण ही हम उन्हें इतने वर्षाे के बाद भी याद करते है वे सिर्फ हमारे समाज के महापुरूष नहीं बल्कि पूरे देश के महापुरूष है, उन्होंने अपने समाज के साथ ही सभी समाज के लोगों के हितों के लिये व राष्ट्र निर्माण के लिये कार्य किया। साथ ही यह भी कहा कि हमारे समाज के लोग यह कहते है कि शासन में हमें अपने व्यक्ति को पहुंचाना चाहिये वहां तो आपने अपने व्यक्ति को पहुंचा दिया परंतु उससे महत्वपूर्ण स्थान हमारा प्रशासन होता है वहां पर भी हमें अपने व्यक्ति को पहुंचाना चाहिये ताकि वह हमारे समाज को सही दिशा दे सके और हम सभी चाहते है कि हमारे क्षेत्र में अच्छे डॉक्टर हो, अधिकारी हो, इंजीनियर हो यह तभी संभव है जब हम अपने समाज के ब’चों को अ’छी शिक्षा देकर आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर सहित अन्य महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचायेंगें जिसकी शुरूआत हमें अपने घर से करनी चाहिये और हमें यह संकल्प लेकर चलना चाहिये कि हमारे बच्चे इंजीनियर बने, डॉक्टर बने, आईएएस बने क्योंकि जब हम सुधरेंगें तभी यह जग सुधरेगा यह गायत्री परिवार का एक महत्वपूर्ण मंत्र है जिस पर हमें चलना चाहिये क्योंकि यदि हम गरीबी की सोच लेकर चलेगें तो गरीब ही बनेगें, स्वामी विवेकानंद जी ने एक बात कही है कि मनुष्य एकमात्र ऐसा प्राणी है जो जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है। श्री कावरे ने आगे कहा कि मेरे मन में यह भाव आये कि मै तो कोई बड़ा त्यागी या बलिदानी तो नहीं बन सकता लेकिन मुझे लगा कि वॉलिटिंयर्स वह व्यक्ति है जो हमारे गांव की व समाज की सेवा करता है समाज के एक-एक व्यक्ति तक पहुंचता है इसलिए इस कार्यक्रम में ग्राम वालिटिंयर्स व ग्राम अध्यक्षों का सम्मान किया गया है क्योंकि ग्राम वालिंटियर्स व ग्राम अध्यक्ष ग्राम की संस्कृति को बनाये रखते है और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उनकी मांगों को पूरा करवाने के लिए शासन-प्रशासन के समक्ष रखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here