इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

0

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा। आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, ‘अगले दो दिनों के दौरान मध्य, उत्तर-पश्चिम भारत और अगले तीन दिनों में पश्चिम तट पर सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है।’ चक्रवात बिपरजॉय के कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल जाने के बाद पूरे देश में तेजी से आगे बढ़ते हुए मानसून की गति तेज हो गई। आईएमडी ने पूरे देश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग बारिश का अनुमान

– मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

– अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में हल्की से मध्यम बरसात संभव है।

– मध्यप्रदेश में अगले दो दिनों में आंधी और बिजली के साथ तेज बारिश हो सकती है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में शुक्रवार तक बहुत भारी वर्षा होगी।

– अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बरसात देखी जा सकती है।

– आईएमडी ने आने वाले पांच दिनों कर्नाटक में और रविवार व सोमवार को केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मध्यप्रदेश के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार, उत्तरी मध्य प्रदेश में एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका असर राज्य के साथ राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में देखा जाएगा। निम्न दबाव क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी मप्र पर स्थानांतरित होगा। ऐसे में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में वर्षा की गतिविधियां धीरे-धीरे कम होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here