विकासखंड स्तरीय ओलंपियाड परीक्षा का हुआ आयोजन

0

ओलंपियाड परीक्षा का प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी दो दिवसीय आयोजन 5 अक्टूबर से प्रारंभ किया गया। यह परीक्षा नगर के कमला नेहरू शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय मैं आयोजित की गई। जिसमें प्रथम दिवस प्राथमिक शाला की कक्षा 2 से 3 माध्यमिक शाला की कक्षा 6 से 8 का आयोजन किया गया। जिसमें दर्ज 120 छात्र-छात्राओं में से 114 छात्र छात्राओं ने पेपर हल किया। जिसमें जिले से पहुंचे उड़न दस्ते में डीपीसी बालाघाट डॉक्टर एमके शर्मा, ओआईसी एसके मेहरा, जिला बुनियादी शिक्षा प्रशिक्षण प्रभारी नितेश राठौर के द्वारा परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दो कक्षों में छात्र-छात्राओं की बैठक व्यवस्था की गई जिसमें परीक्षा का जायजा लेकर अधिकारियों के द्वारा वापस बालाघाट रवाना हो गए। यह परीक्षा सुबह 10:00 बजे से प्रारंभ हुई जो श्याम 4:00 बजे संपन्न हुई। इस दौरान यह परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न की गई।

विषयो में दक्ष करना है उद्देश्य

यह ओलंपियाड परीक्षा अकादमिक प्रतियोगिताएँ हैं जो छात्रों को मानक पाठ्यक्रम से परे चुनौती देने और विभिन्न विषयों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ये परीक्षाएं आम तौर पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती हैं इसमें सभी उम्र और शैक्षिक पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए होती हैं। जिसे प्रदेश सरकार के द्वारा प्राथमिक और माध्यमिक छात्रों के बीच आयोजन किया जा रहा है। ताकि छात्र-छात्राओं का उनके संबंधित विषयों पर अच्छा खासा दखल बना रहे जिससे वह उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित हो सके।

114 परीक्षार्थियों ने किया पेपर हल

यहां यह बताना लाजिमी है कि वारासिवनी विकासखंड अंतर्गत कक्षा दूसरी तीसरी चौथी पांचवी छठवीं सातवी और आठवीं के लिए यह ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन शासन स्तर से किया गया है। जिसमें वारासिवनी विकासखंड में 260 परीक्षार्थी दर्ज है जिसमें से इस दो दिवसीय परीक्षा में प्रथम दिन 5 अक्टूबर को कक्षा 2 से 3 के कुल दर्ज 60 परीक्षार्थियों में से 59 परीक्षार्थियों ने अपने विषय अनुसार हिंदी इंग्लिश और गणित का पेपर हल किया जिसमें एक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहा। इसी प्रकार कक्षा 6 से 8 के कुल दर्ज 60 परीक्षार्थियों में से 55 परीक्षार्थियों ने हिंदी संस्कृत और इंग्लिश का पेपर हल किया जिसमें पांच परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह कुल दर्ज 120 परीक्षार्थियों में से 114 परीक्षार्थियों ने प्रथम दिन पेपर हल किया यह दोनों परीक्षा दो तीन में आयोजित करवाई गई।

आज परीक्षा में बैठेंगे 140 परीक्षार्थी

गैरतलब है कि दो दिवसीय ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया गया है जिसमें दूसरे दिन यानी 6 अक्टूबर को कक्षा 4 से 5 मैं दर्ज 80 परीक्षार्थी हिंदी इंग्लिश गणित एवं पर्यावरण का पेपर हल करेंगे। वही कक्षा 6 से 8 के दर्ज 60 परीक्षार्थी विज्ञान सामाजिक विज्ञान एवं गणित का पेपर हल करेंगे। इस प्रकार 140 परीक्षार्थी दूसरे दिवस सात विषय की परीक्षा में अपने विषय अनुरूप भाग लेंगे।

बीआरसी सत्येंद्र शरणागत में पद्मेश से चर्चा में बताया कि शासन के निर्देशानुसार विकासखंड स्तर पर ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया गया है। यह आयोजन दो दिवसीय किया गया है जिसमें विकासखंड से 260 परीक्षार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें प्रथम दिन कक्षा 2 से 3 एवं 6 से 8 की परीक्षा का आयोजन कराया गया जिसमें 6 विषय में 120 दर्ज परीक्षार्थियों मैं 114 परीक्षार्थियों ने अपनी रुचि के विषय का पेपर हल किया। वहीं दूसरे दिन कक्षा 4 से 5 एवं 6 से 8 के 7 विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया है। श्री शरणागत ने बताया कि यह परीक्षा छात्र-छात्राओं के विषय में रुचि बढ़ाने और उन्हें दक्ष करने के लिए आयोजित की गई है जिसके लिए विकासखंड स्तर पर कमला नेहरू शासकीय माध्यमिक शाला वारासिवनी को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस दौरान जिले के अधिकारियों के द्वारा केंद्र का निरीक्षण कर परीक्षा का जायजा भी लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here