Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस देश की सबसे प्रीमियम रेलगाड़ी (Premium Trains of India) है। इसलिए इसका किराया भी शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) के मुकाबले ज्यादा है। लेकिन सभी वंदे भारत में पैसेंजर्स की डिमांड एक समान नहीं है। अब नई दिल्ली-कटड़ा वंदे भारत को देखिए तो हर समय वेटिंग लिस्ट लगा रहता है तो नागपुर से सिकंदराबाद के बीच चलने वाली वंदे भारत में पैसेंजर्स का टोटा है। इसलिए रेलवे बोर्ड ने कुछ वंदे भारत में डिब्बे बढ़ाने का जबकि कुछ में डिब्बे घटाने का निर्णय लिया है। इस आशय की चिट्ठी रेलवे बोर्ड से निकल चुकी है। शीघ्र ही इस फैसले को लागू कर दिया जाएगा।
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि काफी दिनों से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यात्रियों के अनुकूल करने की कवायद चल रही थी। अब इसे अंतिम रूप दे दिया गया है। रेलवे बोर्ड के प्रिंसिपल ईडी/कोचिंग (PED/CHG/RB) की तरफ से कुछ जोन के प्रिंसिपल चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर (PCOM) को भेजी गई चिट्ठी में इस बात की जानकारी दे दी गई है। इस चिट्ठी में कहा गया है कि निकटतम तिथि (Early Convenient Date) से इस फैसले पर अमल कर दें। आप भी जान लीजिए कि किस वंदे भारत में डिब्बे बढ़ेंगे और किसमें घटेंगे।
नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच इस समय दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं। पहली ट्रेन नई दिल्ली से कटड़ा के लिए सुबह छह बजे रवाना होती है। इसका नंबर 22439/40 है। नई दिल्ली से कटड़ा के लिए दूसरी ट्रेन 22477/78 दोपहर बाद तीन बजे रवाना होती है। इन दोनों ट्रेनों में इस समय 16 डिब्बों वाला रैक ही चल रहा है। तब भी पैसेंजर्स की डिमांड पूरी नहीं होती है। इसलिए इन ट्रेनों में अब 20 डिब्बों वाले रैक जोड़े जाएंगे।
दक्षिण रेलवे में त्रिवेंद्रम और कासरगोड़ के बीच चलने वाली 20633/34 वंदे भारत एक्सप्रेस में इस समय 16 डिब्बों वाले रैक का उपयोग होता है। पैसेंजर्स बुकिंग के जो आंकड़े आ रहे हैं, उससे लगता है कि इस रूट पर डिमांड और भी है। इसलिए इस ट्रेन में अब 20 डिब्बों वाला रैक जोड़ा जाएगा।